Tue. Dec 1st, 2020

छत्तीसगढ़ के धमतरी में दीपोत्सव पर्व धूमधाम से मनाया गया, वर्तमान परिस्थितियों में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण एवं बचाव की दृष्टि से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सेवाकेन्द्र पर प्रभारी बीके सरिता ने सभी को बधाई देते हुए त्यौहार को सुरक्षित और सादगीपूर्ण मनाने की अपील की। आगे बिलासपुर के टिकरापारा में प्रभारी बीके मंजू ने दीपावली का आध्यात्मिक रहस्य विषय पर ऑनलाइन सम्बोधन दिया, जिसमें जगाएं आत्म-दीप, मनाएं सच्ची दीपावली आदि विषय भी शामिल रहे। वहीं ज्ञान धन है सबसे उत्तम धन विषय पर बीके गायत्री ने अपने विचार रखे।
बिहार गया के सिविल लाइन में आयोजित समारोह में सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके शीला एवं अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर उपस्थिति लोगों को बधाई दी। वहीं नन्हीं बालिका द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया, इसी प्रकार.. सुपौल के सिमराही बाज़ार स्थित ब्रह्माकुमारीज़ के सेवाकेन्द्र पर स्नेह मिलन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ, जहां प्रखंड विकास पदाधिकारी सुभाष कुमार, विश्व हिंदु परिषद के अध्यक्ष अनिल कुमार महतो विशेष रुप से शामिल हुए। उत्तरप्रदेश में.. हाथरस के आनन्दपुरी कॉलोनी में दीपमाला का पर्व संस्था के स्थापना दिवस के रुप में मनाया गया। जहां प्रभारी बीके शांता समेत बच्चों द्वारा भाव नृत्य एवं चैतन्य झांकी सजाई गई। ऐसे ही टूण्डला के रामनगर में मौजूद सभी लोगों ने दिए जलाते हुए अन्तर्मन में छाए हुए अंधकार को दूर करने का शुभसंकल्प लेते हुए दीपावली मनाई।
राजधानी दिल्ली में दिलशाद गार्डन के शांति सदन में दीपावली पर्व समेत बाल दिवस, नया साल और भाई दूज हर्षोल्लास से मनाया, सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके इंद्रा ने वर्तमान समय का महत्व बताते हुए कोरोना के प्रति सतर्कता के लिए सभी का ध्यान आकर्षित कराया। इंद्रपुरी सेवाकेन्द्र द्वारा ऑनलाइन कार्यक्रम को महिपालपुर सेवाकेन्द्र की प्रभारी बीके अनूसूईया ने उद्बोधित किया और दिवाली का आध्यात्मिक रहस्य बताया। हरियाणा के कादमा में रंगों से सजी रंगोली समेत चैतन्य देवी की झांकी और बच्चों का नृत्य कार्यक्रम की शोभा में चार चांद लगाता हुआ, नज़र आया। वहीं महम में प्रभारी बीके चेतना, रोहतक से आई बीके रक्षाएवं अन्य बीके सदस्यों ने मन की स्वच्छता और आत्मा की ज्योति जगाने की प्रेरणाएं दी।
ऐसा ही कुछ नज़ारा देखने महाराष्ट्र में भी देखने को मिला.. जहां सावनेर में श्री लक्ष्मी नारायण का राजतिलक करते हुए चैतन्य देवी के दर्शन हुए और संचालिका बीके सुरेखा ने सभी को पर्व की शुभकामनाएं दी। वहीं केलवाड़ गीता-पाठशाला में भी लाइव मनमोहक झांकियां का विशेष रुप से आयोजन रहा। पुणे में ब्रह्माकुमारीज़ के आई.टी. प्रभाग द्वारा इंवोकिंग द् गुडनेस विद्इन विषय पर नए रुप में दिवाली मनाने का आह्वान किया गया, इस ऑनलाइन कार्यक्रम को मुम्बई के विलेपार्ले से बीके दीपा ने सम्बोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *