Wed. Oct 28th, 2020

ब्रह्माकुमारीज संस्थान के सोशल एक्टिविटी ग्रुप ने देश भर में ज्यादा से ज्यादा पौध रोपण के लिए 320 लोगों को पर्यावरण मित्र पुरस्कार से नवाजा गया। यह पुरस्कार स्वयं ब्रह्माकुमारीज संस्था की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी तथा राजस्थान के खाद्यमंत्री रमेश मीणा, दैनिक भास्कर के स्टेट एडिटर किरण राजपुरोहित और ब्रह्माकुमारीज संस्था के महासचिव बीके निर्वैर मौजूद थे। इस अवसर पर संस्था प्रमुख 104 वर्षीय राजयोगिनी दादी जानकी जी ने कहा कि पेड़ पौधों की रक्षा करना अर्थात् दूसरों के जीवन को बचाना है।
पर्यावरण की रक्षा ही मानव की रक्षा है। परन्तु कुछ वर्षों में जिस तरह से पर्यावरण संरक्षण के अभाव में तेजी से मानव जीवन खतरे में पड़ रहा है। ऐसे में ब्रह्माकुमारीज संस्थान ने पहल करते हुए जून से सितम्बर तक ब्रह्माकुमारीज संस्था के सोशल एक्टिविटी ग्रुप तथा दैनिक भास्कर के एक पेड़ एक जिन्दगी के संयुक्त तत्वाधान में पूरे देशभर में बीस लाख पौधे लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया। इसमें राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार दिये गये जिसमें प्रथम पुरस्कार हरियाणा के असन्ध, दूसरा भोपाल के गुलमोहर कालोनी तथा तीसरा उड़िसा के झारसुगड़ा सेवाकेन्द्र को दिया गया।
कार्यक्रम में राजस्थान के खाद्य मंत्री रमेश मीणा ने कहा कि आज ज़्यादातर लोग स्वार्थ वश पेड़ों की कटाई कर रहे है, जिससे मनुष्य का ही जीवन खतरे में पड़ रहा है। आगे उन्होंने ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा पर्यावरण के क्षेत्र में किए गए कार्यों को भी सराहना की। इस अवसर पर संस्था के महासचिव बीके निर्वैर, मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष बीके करुणा, सोशल एक्टिविटी ग्रुप के अध्यक्ष बीके भरत, समाज सेवा प्रभाग के अध्यक्ष बीके अमीरचंद, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश एवं तेलंगाना ज़ोन की निदेशिका बीके संतोष समेत अन्य कई वरिष्ठ सदस्य मुख्य रुप से मौजूद थे, जहां उन्होंने ने भी अपनी शुभ आशायें व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *