Fri. Jul 10th, 2020

देश के माननीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक दिवसीय प्रवास पर सपरिवार ब्रह्माकुमारीज़ के अन्तर्राष्ट्रीय मुख्यालय आबूरोड पहुंचे, जहां डायमण्ड हॉल में आयोजित महिला सशक्तिकरण राष्ट्रीय कान्वोकेशन का उद्घाटन किया। इस मौके पर राज्यपाल कलराज मिश्र, संस्था प्रमुख राजयोगिनी दादी जानकी, महासचिव बीके निर्वैर, अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन, राजस्थान के कैबिनेट मंत्री बी.डी. कल्लाके साथ कई लोग उपस्थित थे।
ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के लिए ये एक ऐतिहासिक पल रहा.. जब खुद देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद.. संस्था की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी से मुलाकात करने.. ब्रह्माकुमारीज़ के अन्तर्राष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन पहुंचे। राष्ट्रीय महिला सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने ने कहा कि महिला सुरक्षा बहुत ही गम्भीर विषय है.. जिसका सम्मेलन में उल्लेख भी किया गया है.. इस पर बहुत काम हुआ भी है लेकिन अभी भी बहुत काम करना बाकी है।
राष्ट्रपति ने कहा कि जब बेटियों के साथ आसुरी प्रहार पूरे देश की आत्मा को झकझोर देती है। संविधान में एक एक्ट है दया याचिका। पाक्सो एक्ट के आरोपियों को दया याचिका से वंचित कर देना चाहिए, यह काम संसद का है।
दादी जानकी जी के उद्बोधन को लेकर राष्ट्रपति ने कहा कि जीवन में सच्चाई, सफाई और साधारणता होना ज़रुरी है। हम सभी एक परमात्मा की संतान हैं ये सभी समझ जाएं तो सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।
उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान महिलाओं द्वारा संचालित दुनिया की पहली संस्था है.. ऐसे महान कार्य के लिए इन महिलाओं को मैं महिला रत्न का सम्मान देता हूँ।
राष्ट्रपति ने सम्मेलन के दौरान.. ये भी बताया कि उन्हें टी.वी. देखने का ज़्यादा समय नहीं मिलता है.. लेकिन फिर भी ब्रह्माकुमारी शिवानी बहन का अवेकनिंग विद् ब्रह्माकुमारीज़ वो देखते है.. जिसकी सराहना की।
इस सम्मेलन के चलते.. संस्था प्रमुख राजयोगिनी दादी जानकी ने अपने आशीर्वचनों से सभी को लाभान्वित किया, वहीं संस्था के अतिरिक्त महासचिव बीके निर्वैर ने भी महिला सशक्तिकरण द्वारा सामाजिक परिवर्तन विषय को लेकर अपने विचार व्यक्त किए। सम्मेलन में.. महिला प्रभाग की अध्यक्षा बीके चक्रधारी, ओआरसी की निदेशिका बीके आशा, संस्था के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय, संभागीय आयुक्त बी.एल. कोठारी, आई.जी. सचिन मित्तल, ज़िला कलेक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी, पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा, पुलिस उप अधीक्षक प्रवीण कुमार सहित देशभर से आए 6 हज़ार से अधिक लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *