Abu Road, Rajasthan

ब्रह्माकुमारीज संस्थान के शिक्षा प्रभाग की सेवाओं में एक और नया आयाम जुड़ गया है अभी तक संस्थान का शिक्षा प्रभाग 12 विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर मूल्यनिष्ठ शिक्षा का पाठ्यक्रम चला रहा था लेकिन उदयपुर की मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के साथ मिलकर अब मूल्यनिष्ठ शिक्षा के साथ मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता का भी पाठ्यक्रम चलायेगी।
दरअसल मोहनलाल सुखाड़िया विश्व विघालय के कुलपति अमरिका सिंह सपरिवार माउण्ट आबू भ्रमण के लिए आये थे इसी दौरान उनका संस्थान के अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन भी आना हुआ शिक्षा प्रभाग के अध्यक्ष बीके मृत्युंजय से संस्थान की गतिविधियों की जानकारी लेने के दौरान ही इस पर सहमति बनी कि मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविघालय में भी इस पाठ्यक्रम को लागू किया जायेगा इसके तहत मिडिया प्रभाग द्वारा बनाये गये मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता तथा शिक्षा प्रभाग द्वारा थॉट लैब पर भी डिग्री तथा डिप्लोमा कोर्स पढ़ाया जायेगा साथ ही साथ एमएलएसयू ने शांतिवन को स्टडी सेंटर बनाने का प्रस्ताव रखा।
इस सहमति की पूरी पड़ताल तथा विवेचना के लिए सुखाड़िया विश्वविघालय के एक प्रतिनिधि मंडल ने दौरा भी किया तथा ब्रह्माकुमारीज और सुखाड़िया विश्वविघालय के बीच संचालित होने वाले पाठ्यक्रमों के बारे में विचार विमर्श किया और फिर एमओयू साईन किया गया।
इस प्रतिनिधि मंडल में बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के सदस्य प्रोफसर साधना कोठारी एवं प्रोफेसर घनश्याम सिंह राठौड़, कामर्स कॉलेज के डीन प्रोफेसर पीके सिंह, पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्रभारी डॉ. कुंजन आचार्य एवं डिप्टी रजिस्टार मुकेश बारबर के साथ संस्थान के मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष बीके करूणा, मुख्यालय संयोजक बीके शांतनु तथा संस्थान के पीस न्यूज के हेड तथा पीआरओ बीके कोमल समेत कई लोगों के बीच चर्चा हुई।

GWS Peace News

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *