Tue. Aug 20th, 2019

मुख्यालय शांतिवन में शिक्षा प्रभाग द्वारा आयोजित 40वें अखिल भारतीय बाल व्यक्तित्व विकास शिविर अपने चरम पर है भौतिक विकास के साथ आध्यात्मिक विकास के लिए नौनिहालों के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चों के लिए संस्था के तपोवन में विभिन्न गतिविधियां कराई गई। प्रातः काल की लालिमा लिए निकलती सूर्य की किरणें और हरियाली से सराबोर तपोवन में देश को दिशा देने वाले नन्हें नौनिहालों के कलरव से पूरा तपोवन प्रफुल्लित हो गया। देशभर से आए 8 से 16 वर्ष के बच्चों ने खेल और प्रतियोगिताओं में हिस्सा तो लिया परन्तु वह मूल्यों से ओत प्रोत था। चाहे वह लम्बी दौड़ हो या ऊंची कूद, म्यूज़िकल चेयर हो या नीबू लेमन रेस, बोरी दौड़ हो या कोई और खेल हर किसी में आध्यात्मिकता और मानवीय मूल्यों की सीख के साथ आने वाले नए देश व समाज की तस्वीर पेश कर गया। कार्यक्रम में बच्चों का उत्साहवर्धन करने पहुंचे संस्था के महासचिव बीके निर्वैर ने बच्चों को प्रोत्साहित किया।
लम्बी दौड़ में एंजिल और डामण्ड ग्रुप के बच्चों ने विजेता बनने के लिए पूरी ताकत झांक दी। बालिकाओं के लिए आयोजित म्यूज़िकल चेयर का अंदाज ही अलग था।
इस पूरे कार्यक्रम में बच्चों का ख्याल रखने के लिए सोशल एक्टिवीटी ग्रुप के सदस्यों ने हर व्यवस्था कर रखी थी।
गर्मी की छुटिटयां में आनन्द लेने के बजाए समर कैम्प में भाग लेने आए बच्चों ने जो मन के भाव प्रस्तुत किए वह हैरान कर देने वाला थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *