Sun. Jul 21st, 2019

Tripura

फौजी यानी अनुशासन, फौजी यानी लक्ष्य का पक्का, फौजी यानी अपने परिजनों से दूर रहकर दिन रात अपने कर्तव्यों का पालन करने वाला जिसके लिए चाहे परिस्थितियां कितनी भी विषम हो मगर मानसिक संतुलन बनाये रखना अनीवार्य है ऐसे में तनाव आना लाज़मी है उसपर तुरंत निजात पाने का एकमात्र साधन है राजयोग इसी को ध्यान में रखते हुए ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा पुरे देश में कई स्थानों पर जवानों के लिए ‘इराडिकेशन ऑफ स्ट्रेस एंड एन्हान्सिंग इनर स्ट्रेंथ‘ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है तो सबसे पहले आपको ले चलते है त्रिपुरा
त्रिपुरा के अगरतला में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के सेंटर पर जवानों के लिए दो दिवसीय तनाव प्रबंधन शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें डी.आई.जी बलराम शील और डेपुटी कमांडट पोखरियाल मुख्य रूप से उपस्थित थे. इस कार्यशाला का 200 से भी अधिक जवानों ने लाभ लिया.
इस अवसर पर थीम के अंतर्गत तनाव प्रबंधन, स्लीप मैनेजमेंट, आर्ट ऑफ हैप्पी लिविंग जैसे विषयों पर बीके अंजलि, दिल्ली से शिव सिंह, बीके नीरू, ओआरसी से आई बीके ख्याति ने प्रकाश डाला। इस मौके पर अगरतला सेवाकेंद्र प्रभारी बीके कबिता भी मौजूद रही.
ऐसा ही कार्यक्रम आयोजित हुआ मणिपुर के इम्फाल में जहां मणिपुर और नागालैंड के आईजी राजेश कुमार, डीआईजी सुभाष दामले, डीआईजी एच.सी लिंगराज, सेकंड इन कमांड नारायण और कमाडेंट हिदाम मुख्य रूप से मौजूद थे. इस कार्यक्रम के दौरान, बीके अंजलि, बीके नीरू, बीके ख्याति ने उपस्थित सभी जवानों के लिए जीवन में आने वाली समस्याओं का कैसे सामना करें, रिश्तों में कैसे सामंजस्यता लाये.. ऐसे गहन विषयों पर चर्चा की गई.
अब चलते हैं राजस्थान के अजमेर जहां सीआरपीएफ सेंटर पर जवानों के लिए दो दिवसीय तनाव प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें सीआरपीएफ कमांडट भारत वैष्णव, डेपुटी कमांडट जीवराज शेखावत उपस्थित थे इस मौके पर ब्रह्माकुमारीज के सिक्यूरिटी सर्विस विंग द्वारा की जा रही सेवाओं की सभी अतिथियों ने सराहना करते हुए संस्था का आभार भी व्यक्त किया.
इस दौरान बीके रूपा, बीके विवेक, बीके मिनाक्षी और बीके अंकिता ने कई सत्र लिए जिसमें 70 से भी अधिक जवानों समेत सीआरपीएफ के अधिकारी भी शामिल थे।
अब बात करते है मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित बॉर्डर सिक्यूरिटी फोर्स के सब्सिडियरी ट्रेनिंग सेंटर की जहाँ जवानों की मानसिक एवं आध्यात्मिक उन्नति के लिए तनाव प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन किया गया यह सत्र दो दिन का था जिसमें आईजी आर.सी ध्यानी, आईजी ब्रिजेश कुमार मेहता, कमांडट अनंत कुमार, सेकंड इन कमांड गुलाब सिंह और डीआईजी पुष्कर मुख्य रूप से उपस्थित थे.
इस अवसर पर जयपुर के वैशाली नगर सेवाकेन्द्र की प्रभारी बीके चन्द्रकला, इंदौर ज़ोन की मुख्य क्षेत्रिय संयोजिका बीके हेमलता तथा राजयोग शिक्षिका बीके सोनाली, मुंबई से आए बीके बलराम, बीके पर्शुराम, नागपुर से बीके प्रिय ने कई सेशंस लिए साथ ही सबने योगाभ्यास किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *