Wed. Oct 21st, 2020

Mega program under “Bihar Farmer Empowerment Campaign”

बिहार, जहॉ स्वच्छ – स्वर्णिम एवं सशक्त भारत निर्माण के लिए बिहार सरकार एवं ब्रहमाकुमारीज संस्थान के कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग द्वारा चलाए जा रहे बिहार किसान सशक्तिकरण अभियान के तहत तेगछिया अररिया में विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सबसे पहले बीके सदस्यों एवं संस्थान से जुड़े लोगों ने रैली निकालकर किसानों को शाश्वत यौगिक खेती के प्रति जागरूक किया।
रैली के बाद सभी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे जहां माउंट आबू से मुख्य वक्ता के रूप में आए प्रभाग के मुख्यालय संयोजक बीके सुमंत ने शाश्वत यौगिक कृषि का महत्व बताते हुए कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और इसमें विशेष आध्यात्मिकता की सुगंध छाई हुई है, इसके साथ ही उन्होंने कृषि में प्रयोग किए जा रहे कीटनाशकों एवं यूरिया के नुकसान भी बताये और प्राकृतिक तत्वो से बने खाद का प्रयोग करने का आह्वान किया ।
नृत्य द्वारा, किसानों का इस संसार में कितना महत्व है उसको दर्शाया, साथ ही नृत्यनाटिका के माध्यम से व्यसनों को छोड़ने का संकल्प कराया। इसके साथ ही मुजफ्फरपुर से आई बिहार जोन की प्रभारी बीके रानी ने कहा कि हमारे संकल्प में बहुत बड़ी शक्ति है,यदि बीज बोते समय हम पवित्र व शक्तिशाली संकल्प करें कि ये बीज परमात्मा द्वारा बोया जा रहा है इसके अंदर अपार शक्ति है वहीं मुंबई से आए बॉलीवुड फिल्म प्रोडूसर बीके चॉद मिश्रा ने भी अपने सुंदर अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि किस तरह से इस ईश्वरीय ज्ञान में आने के बाद उनके जीवन में अदभुत परिवर्तन आया है।
बिहार में चल रहे इस अभियान की चर्चा सिर्फ बिहार में ही नहीं बल्कि फिल्मी जगत में भी हुई जिसके चलते बॉलीवुड फिल्म एक्ट्रेस रवीना टण्डन, भोजपुरी फिल्म के गायक व अभिनेता दिनेश लाल यादव समेत अनेक फिल्मी हस्तियों ने संदेश के जरिए अपनी शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम में जमशेदपुर से आई बीके अंजु, पालनपुर से बीके दक्षा, महाराष्ट्र के बुरहानपुर से बीके देवेंद्र, बीके गणेश एवं बीके गौतम, तेगछिया सेवाकेंद्र प्रभारी बीके किरण एवं अररिया सेवाकेंद्र प्रभारी बीके उर्मिला समेत अनेक किसान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *