Sun. Oct 25th, 2020

Awareness on Yogic Kheti

खेती में लगातार किये जा रहे रासायनिक तत्वों से होने वाली बीमारियों के प्रति सरकार सचेत हो गई है और इसलिए बिहार सरकार और ब्रह्माकुमारीज ने संयुक्त रूप से मिलकर स्वच्छ – स्वर्णिम एवं सशक्त बिहार निर्माण के लिये किसान सशक्तिकरण अभियान की शुरूआत की है इस अभियान के माध्यम से किसानों को व्यक्तिगत, आध्यात्मिक रूप से सशक्त बनाने का प्रयास किया जायेगा इसके साथ ही उन्हें शाश्वत यौगिक खेती करने के लिये प्रेरित किया जायेगा।
इसी कड़ी में बिहार के पटना में स्वच्छ – स्वर्णिम व सशक्त भारत के निर्माण में अखिल भारतीय किसान सशक्तिकरण अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री राम कृपाल यादव, कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, मेहसाना से आयीं ग्राम विकास प्रभाग की अध्यक्षा बीके सरला, ग्राम विकास प्रभाग के उपाध्यक्ष बीके राजू, पशु विश्वविद्यालय के कुलपति रमेश चंद्र सिंह, राजयोग शिक्षिका बीके किरण एवं कृषिक्षेत्र के जुड़े अधिकारी और संस्थान के लोग मौजूद थे।
श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में हुये इस कार्यक्रम में राम कृपाल यादव ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज संस्थान सामाजिक व मानवीय उत्थान हेतु जो अभियान चला रही है वह संस्थान के लक्ष्य व सरकार के प्रयासों को सफल बनाने में बहुत मदद करेगा, वहीं डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि किसानों को संगठित कर उन्हें व्यसनों व नकारात्मक विचारों से मुक्त करना है।
इस मौके पर बीके राजू ने अभियान का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए कहा कि जैविक और योगिक खेती को बढ़ावा देकर किसानों को आर्थिक व आध्यात्मिक रूप से सशक्त बनाना है वहीं अन्य अतिथियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *