Wed. Dec 19th, 2018

Chhatarpur, Madhya Pradesh

एमपी के छत्तरपुर में लायंस क्लब द्वारा योग स्वास्थ्य जीवन का आधार विषय के अंतर्गत कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में ब्रह्माकुमारीज से स्थानीय सेवाकेंद्र प्रभारी बीके शैलजा को व्याखान देने के लिए विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया. इस मौके पर योग गुरु रामकृपाल यादव, छतरपुर लायंस क्लब के अध्यक्ष संजीव नगरिया मुख्य रूप से मौजूद थे।

अपने व्याख्यान में बीके शैलजा ने कहा की संपूर्ण स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग बहुत एहेम भूमिका निभाता है, जहाँ शारीरिक योग शरीर को स्वस्थ व मजबूत बनाता है वहीँ राजयोग मानसिक रूप से हमे सशक्त एवं शांति से ओतप्रोत करता है वही आगे बीके माधुरी ने राजयोग का कॉमेंट्री द्वारा अभ्यास कराया।

पतंग जब तक डोरी से बंधी रहती है तब तक ऊंचाइयों को छूती है, लेकिन जब पतंग की डोर टूट जाती है तो वह सीधे जमीन पर आ जाती, ठीक इसी प्रकार यदि हम अनुशासन रूपी रस्सी में स्वयं को बांधकर चलेंगे तो हम ऊंचाइयों को छूते रहेंगे यदि हमने उस रस्सी को छोड़ा तो हम कभी उन्नति नहीं कर पाएंगे यह वाक्या कहे राजयोग शिक्षिका बीके कल्पना ने जब वो छत्तरपुर के सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय परिसर में आयोजित संगोष्ठी के दौरान विद्यार्थियों को संबोधित कर रही थी. इस मौके पर प्राचार्य जगदीश अग्रवाल भी मुख्य रूप से मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *