Thu. Nov 14th, 2019

प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज़ ईश्वरीय विश्व विद्यालय के कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग द्वारा स्वच्छ, स्वस्थ, सशक्त, व्यसनमुक्त गांव के निर्माण से स्वर्णिम भारत की स्थापना के लिए छ.ग. प्रेदश में किसान सशक्तिकरण अभियान का आयोजन किया गया है, जिसके शुभारम्भ पर रायपुर के शांति सरोवर में कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि सकारात्मक सोच और यौगिक खेती से किसानों का सशक्तिकरण होगा और उनके जीवन स्तर को उपर उठाने में मदद मिलेगी।
इस अभियान के अंतर्गत ब्रह्माकुमारी संस्थान के राजयोगी भाई एवं बहनें गांव-गांव जाकर शाश्वत यौगिक खेती तथा किसानों के सशक्तिकरण हेतु व्यवहारिक ज्ञान एवं प्रशिक्षण देने के साथ सरकार द्वारा किसानों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी एवं उन्हें प्राप्त करने में सहयोग प्रदान करेंगे। उद्घाटन अवसर पर कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे समेत इन्दिरा गांधी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस.के. पाटिल, ब्रह्माकुमारीज़ के ग्राम विकास प्रभाग की अध्यक्षा बीके सरला, रायपुर की क्षेत्रीय निदेशिका बीके कमला, माउण्ट आबू से आए ज्ञानामृत पत्रिका के प्रधान सम्पादक बीके आत्मप्रकाश, मुख्यालय संयोजक बीके सुमंत ने दीप जलाकर अभियान का आगाज़ किया।
शांति सरोवर से कुल 7 रथ अभियानों को कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने शिवध्वज फहारकर रवाना किया, जिसमें रायपुर से बिलाईगढ़, धमतरी से कांकेर, दुर्ग से साजा, भिलाई से दल्ली राजहरा, बिलासपुर से कोरबा, अम्बिकापुर से रायगढ़, कवर्धा से राजनांदगांव के स्थान शामिल है इस रथ सेवा अभियान के माध्यम से ग्राम वासियों एवं किसान व उनके परिवार वालों में शाश्वत यौगिक खेती के प्रति जागरुकता लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *