Sat. Oct 24th, 2020

Madhya Pradesh

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग की ओर से संपूर्ण भारत के किसानों की समृद्धि एवं कम लागत में अधिक उत्पादन के लिए शाश्वत यौगिक खेती की जानकारी देने के उद्देश्य से किसान सशक्तिकरण अभियान का इंदौर में संदेश रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया जिसके उद्घाटन सत्र में भाजपा उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक जीतू जिराती, मध्य प्रदेश शासन के पूर्व मंत्री रामेश्वर पटेल, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के कूलपति डॉ. नरेंद्र धाकड़, कृषि विभाग के उप संचालक विजय चौरसिया, ग्राम विकास प्रभाग की अध्यक्षा बीके सरला, उपाध्यक्ष बीके राजू, मुख्य क्षेत्रीय संयोजिका बीके हेमलता, दिव्य जीवन कन्या छात्रावास की संचालिका बीके करूणा, वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बीके अनीता, छत्तीसगढ़ ग्राम विकास प्रभाग की क्षेत्रीय संयोजिका बीके सरिता समेत प्रभाग से जुड़े कई वरिष्ठ सदस्यों ने कैंडल लाइटिंग कर किया।

इस समारोह में मौजूद भाजपा उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक जीतू जिराती ने यौगिक खेती से होने वाले लाभ से रूबरू कराया और बेहद खुशी जाहिर की।

अपने पूरे वकतव्य में जीतू जिराती ने जिस भावना के साथ अपने दिल के उद्गार रखे उसमें ब्रह्माकुमारीज संस्थान के प्रति निष्ठा, प्रेम और विश्वास साफ झलक रहा था उन्होंने संस्थान के मुख्यालय माउंट आबू के सुंदर वातावरण का जिक्र तो किया ही साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अगर राजधानी दिल्ली के बजाए माउंट आबू हो जाए तो भारत पूरी दुनिया का नेतृत्व कर सकता है।

वहीं अन्य अतिथियों ने कहा कि शाश्वत और जैविक खेती के माध्यम से जो अन्न पैदा होगा अगर हम उसको खाएंगे तो हमारे अंदर सकारात्मक उर्जा पैदा होगी।

इस मौके पर मौजूद प्रभाग के वरिष्ठ सदस्यों ने भी अपने विचारों से सभी को लाभान्वित किया।

इस दौरान निकाले गए 6 अभियान दलों को जिसमें सुसज्जित किसान सेवा रथ थे उन्हें आकर्षक रैली के साथ रवाना किया गया। इस रैली में पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात समेत अनेक प्रदेशों के सदस्य भी शामिल थे।

बता दें कि संस्था के इंदौर जोन से प्रारंभ हुए यह 6 अभियान स्वच्छ स्वस्थ कृषक जीवन से उन्नत कृषि की परियोजना गोकुल ग्राम से स्वर्णिम भारत का संदेश देने के लिए 72 रथ यात्रियों के साथ मालवा सहित प्रदेश के अन्य जिलों के गांव में एक महिने तक किसानों को आंतरिक सशक्तिकरण के साथ सार्थक परितर्वन के कारगर उपाय बताएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *