Wed. Oct 21st, 2020

Korba, Chhattisgarh

शारीरिक व्याधियों से जूझ रहे लोगों को ‘‘डिजेबल्ड‘‘ न कहकर ‘‘डिफरेंटली एबल्ड‘‘ कहना ज्यादा अच्छा होगा। अगर उन्हें उनकी वास्तविक शक्ति का अहसास दिलाया जाये तो उनके साधारण से कुछ खास बनने में उन्हें देर नहीं लगेगी। इसी के तहत ब्रह्माकुमारीज द्वारा दिव्यांग समानता, संरक्षण एवं सशक्तिकरण विषय पर छत्तीसगढ़ में कोरबा के अनेकानेक स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किये गये।

उरगा के भारत भवन में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य आत्माराम पन्ना, ग्राम पंचायत के सरपंच समयलाल जगत, वरिष्ठ नागरिक पीला दाउ कंवर, डॉ. के.सी. देबनाथ, पूर्व जिला पंचायत सदस्य महावीर सिंह राजपूत समेत कई गणमान्य अतिथि मुख्य रूप से उपस्थित रहकर अपने विचार रखे साथ ही डॉ. भवर सिंह पोर्ते महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा गीतों की प्रस्तुति से सभी का स्वागत किया गया. इस मौके पर स्थानीय सेवाकेंद्र से बीके रितांजलि भी मौजूद थी।

कोरकोमा के ग्राम पंचायत भवन में आयोजित दिव्यांग स्नेह मिलन एवं सांस्कृतिक  कार्यक्रम में पंडित आनंद कुमार त्रिपाठी ने भजन सुनाकर सभी का भाव विभोर कर दिया। इस कार्यक्रम में बाल्को के पूर्व महाप्रबंधक कमल कर्माकर, अधिवक्ता शेखरराम भी मौजूद थे। इस मौके पर बीके लीना ने कार्यक्रम का उद्देश्य दिव्यांगजनों को मानसिक रुप से सबल बनाना तथा अन्य लोगों में उनके प्रति सहयोग की भावना का विकास करना बताया।

आगे सोनपुरी के शासकीय हाई स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में सरपंच जन कुंअर, पूर्व सरपंच, रतनदास महंत ने संस्थान की सराहना करते हुए कहा की इस अभियान के जरिये लोगों में निश्चित ही जागृति आएगी। वही दिव्यांग समिति के अध्यक्ष नरेश कुमार, विनोद कुमार, बी.आर. लहरे, शिक्षिका सरोज तिर्की भी मुख्य रूप से मौजूद थे. डॉ.के.सी. देबनाथ के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया वही बीके भारती ने सभी को राजयोग अभ्यास कराया। अंत में विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *