Wed. Oct 21st, 2020

Indore, Madhya Pradesh

इंदौर में ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा संचालित दिव्य जीवन कन्या छात्रावास ‘शक्ति निकेतन‘ का 36वां वार्षिकोत्सव के उपलक्ष्य में बास्केट बॉल स्टेडियम में ‘आनन्द सरगम‘ नामक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इस मौके पर विदेश से आई साउथ अफ्रिका में संस्था की रीज़नल कॉर्डिनेटर बीके वेदांती समेत राज्य के कई गणमान्य वक्तियों में पूर्व महापौर डॉ. उमाशशि शर्मा, समाज सेविका आशा विजयवर्गीय, बाबू भाई महिंद पूरवाला, मेडिकेप्स विश्व विद्यालय के कुलपति रमेश मित्तल, अनिल भंडारी तथा मुख्यालय माउण्ट आबू से आए ज्ञानअमृत पत्रिका के संपादक बीके आत्मप्रकाश, रायपुर क्षेत्र की निदेशिका बीके कमला, इंदौर ज़ोन की क्षेत्रिय समन्वयक, शक्ति निकेतन की संचालिका बीके करुणा व अन्य कई वरिष्ठ पदाधिकारी विशेष रुप से उपस्थित हुए।

सन् 1984 में बनी दिव्य जीवन कन्या छात्रावास संस्था के इतिहास में एकमात्र ऐसा छात्रावास हैं जहां पर सैकड़ों छोटी बच्चियों को इंदौर ज़ोन के पूर्व निदेशक बीके आत्मप्रकाश के निर्देशन में भौतिक शिक्षा के साथ-साथ उनकी आध्यात्मिक शिक्षा में भी विकास हो, इस संकल्प को लेकर कुमारियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व का पालन पोषण होता है। खाना बनाने से लेकर साफ सफाई, चित्रकला, गीत-संगीत, नृत्य या नाटक का मंचन हो.. हर कलाओं से ये कुमारियों परिपूर्ण होती है।

बास्केट बॉल स्टेडियम में छात्रावास के 36वें वार्षिकोत्सव पर इन कुमारियों द्वारा स्वागत नृत्य से लेकर पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक एवं मानवीय मूल्यों को अपनाने के प्रेरक संदेश के साथ एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुतियां से समा बांध दिया। प्रकृति के अंधाधुंध दोहन से पर्यावरण को हो रही क्षति को मार्मिक ढं़ग से प्रस्तुत किया गया। साथ ही इसके माध्यम से अपनी सोच को सकारात्मक बनाने का संदेश भी दिया गया। इसी क्रम में ‘अनोखा देश‘ नामक नृत्य नाटिका में देशभक्ति के गीतों पर आधारित नृत्य ‘स्वर्णिम युग की ओर‘ तथा कई हैरत अंगेज करतबों से युक्त सीढ़ी नृत्य भी कुमारियों द्वारा प्रस्तुत किया गया।

इस समारोह में मौजूद संस्थान के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने देवांगत इंदौर ज़ोन के निदेशक बीके आत्मप्रकाश के जीवनी पर प्रकाश डाला तथा ज़ोन में उनके द्वारा की गई सेवाओं का वर्णन किया।

इस दौरान बीके वेदांती ने सभा में उपस्थित हज़ारों लोगों को राजयोग का गहन अभ्यास कराकर गहन शांति की अनुभूति कराई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *