Wed. Oct 21st, 2020

Gwalior, Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश के प्रमुख शहर ग्वालियर की है जहां ब्रह्माकुमारीज़ मन के साथ-साथ लोगों की तन की बीमारियों का भी निःशुल्क इलाज कर रहा है। जी हां हम बात कर रहे है.. ग्वालियर में ब्रह्माकुमारीज़ के लश्कर सेवाकेन्द्र की.. जो आर्थिक रुप से कमज़ोर और ज़रुरतमंद लोगों को लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है.. जिसके चलते उन्होंने निःशुल्क चिकित्सा परामर्श एवं दवाइयां वितरण शिविर की शुरुआत की है।

इंसान की सबसे बड़ी पूंजी अच्छा स्वास्थ्य है। फिर चाहे वह मन का हो या तन का। अस्पतालों में महंगे इलाज के चलते आर्थिक रुप से कमज़ोर लोग कई बार समय पर इलाज नहीं करा पाते और बीमारी बढ़ने पर असमय ही जान गंवा देते हैं। ऐसे में किसी को अपनों को ना खोना पड़ा इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए ब्रह्माकुमारीज़ लश्कर सेवाकेन्द्र लगातार शिविरों का आयोजन कर रहा है।

शिविर के माध्यम से शहर के गरीब और असहाय लोगों को ढूंढकर उनका इलाज निःशुल्क किया जा रहा है। इसमें मरीज़ों की जांच से लेकर दवाइयां और ज़रुरी टेस्ट भी कराए जाते हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि.. इन शिविरों में शहर के नामीग्रामी चिकित्सक निःस्वार्थ रुप से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इस मुहीम में एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट एवं वरिष्ठ राजयोग प्रशिक्षक बीके डॉ. गुरुचरण सिंह, राजयोग प्रशिक्षक बीके प्रहलाद और स्त्री रोग विशेषज्ञा डॉ. निर्मला शर्मा एक सक्रिय टीम की तरह काम कर रहे है।

ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा आयोजित निःशुल्क शिविर जनमानस के लिए एक आशा की किरण के रुप में साबित हो रहा है। क्योंकि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जहां उन्हें चिकित्सा परामर्श मिल रहा है वहीं दूसरी ओर श्रेष्ठ आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिए भी लोगों को मार्गदर्शन मिल रहा है।

2018 में शुरुआत की गई इस मुहिम के अंतराल अब तक सैकड़ों लोगों की जांच की जा चुकी है और लश्कर एवं उसके आस-पास के सभी क्षेत्रों में और भी लोगों को इसका लाभ लेने के लिए जागरुक भी किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *