Wed. Oct 21st, 2020

Editorial Dialogues on the theme “Challenges of Values for Media”

लोक जागृति का सशक्त माध्यम है मीडिया, इसलिए मीडियाकर्मियों को अपने जनसेवा के महत्व को और उनके प्रति अपनी ज़िम्मेवारियों को समझना होगा इसी उद्देश्य के साथ इंदौर में ज्ञान शिखर के ओम प्रकाश भाई जी सभागार में मीडिया के समक्ष मूल्यगत चुनौतियां विषय पर संपादक संवाद का आयोजन किया गया। मीडिया प्रभाग के पूर्व अध्यक्ष एवं ब्रह्माकुमारीज इंदौर जोन के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक बीके ओमप्रकाश भाई जी के द्वितीय स्मृति दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित इस संवाद कार्यक्रम में संस्था में मीडिया प्रभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीके करूणा ने इंदौर में मूल्यों के विषयों पर आयोजित इस तरह के प्रथम संपादक संवाद के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इसी तरह के आयोजन संस्था के सहयोग से अन्य प्रदेशों में भी आयोजित किए जाएंगे, साथ ही वरिष्ठ पत्रकार व मीडिया विश्लेषक एन. के. सिंह ने कहा कि यह समय न्यूज़ का कैरेक्टर बदलने का समय है।
इस मौके पर नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष बलदेव शर्मा ने भी इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ये बहुत ही अच्छा प्रयास है इसके साथ ही उन्होंने अपनी बात को रखते हुए कहा कि इससे जुड़े लोगों को समय प्रति समय चर्चा करते रहनी चाहिए और जो भी निष्कर्ष निकले उसे समय के अनुसार पत्रकारिता में शामिल करना चाहिए वहीं कुशाभाउ ठाकरे पत्रकारिता एवं जन संचार विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ मानसिंह परमार ने माउंट आबू में मीडियाकर्मियों के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रम की सराहना की और बीके सदस्यों का आभार माना।
ब्रॉडकास्टिंग एडीटर्स एसोसिएशन के महासचिव तथा इंडिया टीवी के पूर्व प्रधान संपादक अजीत अंजुम ने कहा कि मूल्यह्रास समाज के हर वर्ग में हुआ है मीडिया के सामने मूल्य और चुनौतियां व्यक्ति से शुरू होती हैं और यदि मूल्यों को बचाना चाहते हैं तो ईमानदारी के साथ रिपोर्टिंग करें। मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति के नेशनल कॉर्डिनेटर और मासिक पत्रिका राजीखुशी के संपादक प्रोफेसर कमल दीक्षित इस कार्यक्रम के सूत्रधार थे उन्होंने कहा कि यदि सोशल चेंज कोई कर सकता है तो वह पत्रकार ही है
इंदौर जोन की मुख्य क्षेत्रीय संयोजिका बीके हेमलता ने सभी को राजयोग की अनुभूति कराई और प्रभाग की क्षेत्रीय संयोजिका बीके अनीता ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर स्टेट प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल, इंदौर प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष संजय जोशी, युग प्रभाग के संपादक एवं जीवन नवभारत ग्रुप के एडिटर क्रांति चतुर्वेदी समेत इस संवाद में इंदौर, भोपाल, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, राजगढ़ व खण्डवा तथा विभिन्न जिलों से सभी समाचार पत्रों के संपादक एवं पत्रकारों ने विचार विमर्श में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *