Mon. Oct 19th, 2020

Chhattisgarh became the first state to form Yoga Commission

छत्तीसगढ़ राज्य देश का पहला राज्य बन गया है जिसने योग को बढ़ावा देने के लिए योग आयोग का गठन किया है। इस आयोग में ब्रह्माकुमारीज संस्था बिलासपुर की प्रभारी बीके मंजू को सम्मानित सदस्य के रुप में मनोनीत किया गया है छत्तीसगढ़ सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा गठित योग आयोग द्वारा दुर्ग के हार्टफूलनेस आश्रम में पहला सात दिवसीय मास्टर योग प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया जिसका शुभारंभ खुद सूबे के सीएम रमन सिंह ने किया।
पहली बार आयोजित इस सात दिवसीय योग शिविर प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूर्ण रुप से सफल बनाने के लिए छत्तीगढ़ के आला अधिकारियों के साथ कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री रमषीला साहू, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धर्मपाल कौशिक, महिला बाल विकास एवं खेल विभाग के सचिव सोनमणि वोरा, कलेक्टर उमेश अग्रवाल, रायपुर के युवा भारत संगठन के अध्यक्ष जयंत भारती मुख्य रूप उपस्थित रहे और इन अतिथियों का स्वागत बीके मंजू ने किया।
इस शिविर में दुर्ग व रायपुर सम्भाग के 32 विकासखंडो के लगभग 400 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया शिविर में बीके मंजू ने बौद्धिक सत्र में सात दिनों तक राजयोग के रहस्यों, तनाव मुक्त जीवनशैली, मूल्यनिष्ठ शिक्षा जैसे विषयों पर व्याख्यान दिए साथ ही योग आयोग के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने आसन, प्राणायाम व घरेलु उपचार की गहराइयों को समझाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *