Thu. Oct 22nd, 2020

Chhattisgarh

वर्तमान समय भागदौड़ भरी जिंदगी में उचित आहार, विचार, निद्रा और व्ययाम का आभाव सा हो गया है परिणाम स्वरूप लोग अनेका अनेक घातक बिमारीयों से ग्रसित होते जा रहे हैं जोकि एक चिंता का विषय है ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान भी इस बात को लेकर गम्भीर है, और वो लगातार प्रयास करता रहता है कि लोगो को एक स्वस्थ जीवनशैली का मंत्र दे सके ऐसा ही एक प्रयास देखने को मिला छत्तीसगढ़ के रायपुर में जहां पांच दिवसीय राजयोग द्वारा सम्पूर्ण स्वस्थ जीवन पर शिविर आयोजित किया गया था जिसका शुभारंभ गृह सचिव अरूण देव गौतम, क्षेत्रिय निदेशिका बीके कमला, डॉ. दिलीप नलगे ने दीप जलाकर किया।
एंकर- शांति सरोवर में आयोजित इस शिविर में डॉ.दिलीप नलगे ने लोगों को बताया कि स्वस्थ रहने के लिए पांच बातों का जीवन में समावेश करना आवश्यक है- 1. उचित आहार 2. सभी से प्रेमपूर्ण व्यवहार 3. शारीरिक व्यायाम 4. राजयोग मेडिटेशन 5. संयमित जीवनशैली
अरूण देव ने इस दौरान कहा कि जब भी यहां आता हूं, बड़ा प्रसन्न होता हूं, मुझे लगता रोज आना चाहिए लेकिन व्यस्त होने कारण नहीं आ पाता लेकिन आप लोग खुशनसीब हो जो यहां रोजाना आ पाते हैं वहीं बीके कमला ने कहा कि व्यक्ति सबसे ज्यादा असहाय तब होता है जब शारीरिक रूप से बिमार होता है इसलिए अपने आप को स्वस्थ रखना हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *