“विकसित भारत का मंत्र, भारत हो नशे से स्वतंत्र” कार्यक्रम का आयोजन

*इंटरनेशनल यूथ डे* दिनांक 12 अगस्त 2024 को  सामाजिक न्याय एवं दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग मध्य प्रदेश शासन द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत *”विकसित भारत का मंत्र, भारत हो नशे से स्वतंत्र”* राज्य स्तरीय सामूहिक नशा मुक्ति शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 कार्यक्रम में विशेष रूप से ब्रह्माकुमारी संस्थान को भी आमंत्रित किया गया। साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित थे  माननीय *केबिनेट मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाहा जी* ,सामाजिक न्याय विभाग के कमिश्नर आदरणीय श्री राम राव भोंसले जी, श्री धीरेन्द्र कुमार पाण्डे ( डायरेक्टर जन अभियान परिषद), गायत्री परिवार के वरिष्ठ प्रतिनिधि,अल्कोहल एनोनिमस के अनूप जी, एवं कॉलेज के विद्यार्थी गन भी उपस्थित थे ।

 कार्यक्रम का  उद्देश्य नशे के उपयोग से होने वाले स्वास्थ्य नुकसानों के प्रति जागरूकता बढ़ाना एवं नशा सेवन को रोकने के उपाय को प्रोत्साहित करना है। हर वर्ष  एक नई थीम निर्धारित की जाती है जिसके अंतर्गत जागरूकता फैलाई जाती है । 

 आज की नई पीढ़ी को, युवाओं को और बच्चों को तंबाकू से होने वाले नुकसान से अवगत कराना अत्यंत आवश्यक है। 

जैसे की कहावत है “प्रिवेंशन इस बेटर देन क्योर” अर्थात यदि बाल्य काल में ही इस तरह की शिक्षा दी जाए तो सम्पूर्ण जीवन कल के लिए बच्चे मानसिक रूप से इसका प्रतिकार करने के लिए सदा के लिए तैयार हो जाते हैं।

 एवं देखा गया है कि अधिकतर बच्चे अपने साथियों के बहकावे में आकर ही नशे की ओर कदम बढ़ाते हैं साथ ही साथ अपने घर परिवार में बड़ों को भी वह देखकर सीखते हैं।

 यदि वह थोड़ी हिम्मत जुटा पाए तो उनका जीवन गर्त में जाने से बच सकता है एवं उज्जवल भविष्य की ओर वे अपने कदम बढ़ा सकते हैं।।

GWS Peace News

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *